यूपी निवेश मित्र क्या है: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन @niveshmitra.up.nic.in । यूपी निवेश मित्र पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण

UP Nivesh Mitra Portal पर लॉगिन (Login) कैसे करें, यूपी निवेश मित्र पोर्टल क्या है, इससे हमें क्या लाभ मिलेगा, उत्तर प्रदेश निवेश मित्र पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें आदि सभी जानकारी आपको हमारे इस आर्टिकल में मिलेंगी।

सबसे पहले हम बात करेंगे कि यूपी निवेश मित्र क्या है? UP निवेश मित्र राज्य सरकार द्वारा विकसित किया गया एक सरकारी पोर्टल है, जहां हमें 20 सरकारी विभागों की लगभग 70 सरकारी सेवाएं ऑनलाइन प्राप्त होती हैं। इस पोर्टल को विकसित करने का मुख्य उद्देश्य व्यापार को सरल बनाना है। उत्तरप्रदेश सरकार ने राज्य के अंदर निवेश को बढ़ाने के लिए UP Nivesh Mitra Portal की शुरुआत की है जहाँ छोटे, मध्यम और बड़े व्यावसायिक उद्यमियों को यूपी निवेश मित्र द्वारा संबंधित विभागों से NOC ( No Objection Certificate) अर्थात अनापत्ति प्रमाण पत्र, सुरक्षा, क़ानूनी मैट्रोलोजी तथा पर्यावरणीय संतुलन जैसे मुद्दों की मंजूरी जैसी बहुत सी कई सरकारी सुविधाएं ऑनलाइन दी जाएंगी।

UP Nivesh Mitra Portal

उत्तर प्रदेश में रोजगार को बढ़ावा देने तथा राज्य की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए राज्य सरकार हर मोर्चे पर काम कर रही है। राज्य में उद्यमियों के लिये कोई परेशानी न हो और सभी कार्य पारदर्शिता के साथ हों इसीलिये उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सिंगल विंडो पोर्टल विकसित किया गया है जिसे यूपी निवेश मित्र पोर्टल नाम से जाना जाता है। यहां पर राज्य के लगभग 20 सरकारी विभागों से संबंधित 70 सेवाएं ऑनलाइन ही प्राप्त हो जाती हैं। जैसे- आवश्यक प्रमाण पत्र, NOC प्रमाण पत्र, कंपनी का लाइसेंस, प्रमाण पत्रों का थर्ड पार्टी सत्यापन होना आदि शामिल है। UP Nivesh Mitra Portal पर कोई भी इच्छुक व्यक्ति जो यूपी में कंपनी खोलना चाहता है या निवेश करना चाहता है या पोर्टल पर उपलब्ध सरकारी सेवाओं का लाभ लेना चाहता है वह निवेश पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। पोर्टल पर आवेदन करने के लिये कोई भी शुल्क नही लिया जाता है। रजिस्ट्रेशन करने के बाद वह पोर्टल पर लॉगिन करके सभी जानकारी और सुविधाओं का लाभ ले सकता है। इससे न सिर्फ समय की बचत होगी बल्कि कहीं भी चक्कर लगाने की आवश्यकता भी नही होगी। इस तरह की योजनाओं से राज्य में रोजगार तो बढ़ेंगे ही बल्कि राज्य का आर्थिक विकास भी तेजी के साथ होता है।

निवेश मित्र पोर्टल की ताज़ा अपडेट

ऑनलाइन काम होने से सभी को बहुत सहुलियत मिल रही है। समय की भी बचत हो रही है और काम जल्दी व पारदर्शिता के साथ हो रहे हैं। यूपी निवेश मित्र पोर्टल पर प्रतिदिन आवेदन हो रहे हैं और इस मंच पर शिकायतों का निस्तारण भी किया जा रहा है। ताज़ा जानकारी के अनुसार पोर्टल पर 22 विभागों की लगभग 165 सेवाएं ऑनलाइन दी जा रही हैं। जो दिसंबर तक बढ़ा दी जाएंगी अर्थात 58 तरह की और सेवाओं को यूपी निवेश पोर्टल पर लिस्ट कर दिया जाएगा। अब तक निवेश मित्र पोर्टल पर 2.70 लाख लोगों ने आवेदन कर लिया है। उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में व्यापार को बढ़ाने के लिये तथा निवेशकों के कारोबार को सुगमता देने के लिये प्रयत्नशील है। UP Nivesh Mitra Portal से मिली जानकारी के अनुसार 7500 से अधिक लाइसेंस और NOC प्रमाण पत्र जारी किए जा चुके हैं। विभाग द्वारा यह भी बताया गया है कि निवेश पोर्टल पर लगभग 20 हज़ार से अधिक शिकायतें मिली हैं जिनका बहुत ही अधिक मात्रा में निस्तारण भी किया जा चुका है। मतलब साफ है इस पोर्टल से यूपी में निवेशकों को किसी भी तरह की समस्या का सामना नही करना पड़ेगा।

यूपी निवेश मित्र पोर्टल की योजनाएं

राज्य के सरकारी निवेश पोर्टल के अंतर्गत बहुत सी योजनाऐं आती हैं। यहाँ हम आपको UP निवेश पोर्टल पर उपलब्ध कुछ मुख्य योजनाओं का नाम बता रहे हैं जो निम्न हैं-

  • फिल्म पॉलिसी 2015
  • उत्तर प्रदेश टूरिज्म पॉलिसी 2016
  • उत्तर प्रदेश सोलर एनर्जी पॉलिसी 2017
  • यूपी इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग पॉलिसी 2017
  • सिविल एवियशन पॉलिसी 2017
  • आईटी एंड स्टार्टअप पॉलिसी 2017
  • यूपी फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री पॉलिसी 2017
  • एम एस एम ई योजना 2017
  • इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंट एंड इंप्लॉयमेंट प्रमोशन पॉलिसी 2017
  • हैंडलूम, पावर लूम, सिल्क, टेक्सटाइल एंड गवर्नमेंट पॉलिसी 2017 आदि।

UP Nivesh Mitra पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं

आपको पता नही होगा कि UP निवेश मित्र सिंगल विंडो पोर्टल के अंतर्गत कितनी योजनाएं आती हैं और कितने प्रकार की सेवाओं का लाभ हम ले सकते हैं। यूपी निवेश मित्र पोर्टल पर आप किन किन सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं उनका नाम नीचे लिख दिया गया है-

  1. शहरी विकास लोक निर्माण
  2. खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन
  3. स्टाम्प और पंजीकरण
  4. वज़न और माप
  5. यूपीएसआईडीसी
  6. शक्ति
  7. श्रम
  8. विद्युत सुरक्षा
  9. अग्नि सुरक्षा
  10. यमुना एक्सप्रेसवे
  11. उत्पाद शुल्क
  12. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड
  13. जंगल
  14. नोएडा / ग्रेटर नोएडा
  15. हाउसिंग रजिस्ट्रार – फर्म, सोसायटी और चिट्स
  16. राजस्व

UP Nivesh Mitra Online Registration

यहां पर हम आपको यूपी निवेश मित्र पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने का तरीका बताने जा रहे हैं, जिसको फॉलो करके आप आसानी से पोर्टल पर पंजीकरण कर पाएंगे। राज्य के इच्छुक उद्यमी या उम्मीदवार निवेश मित्र पोर्टल पर रजिस्टर्ड होने के बाद ही सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ ले पाएंगे। आवेदन करने के लिए निम्न स्टेप्स का अनुसरण करना होगा-

  • सबसे पहले आवेदन करने वाले उम्मीदवार को यूपी निवेश मित्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • निवेश मित्र पोर्टल के होम पेज पर आपको लॉगिन फॉर्म में रेजिस्ट्रेशन फॉर्म का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद अगला पेज खुलेगा जहां पर आपको रेजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए दिखेगा। यहां आपसे पूछी गयी जानकारी को सही से भरना होगा।
  • फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप उत्तर प्रदेश निवेश मित्र पोर्टल पर पंजीकृत हो चुके हैं। अब आप फिर से होम पेज पर जाएंगे जहां आप लॉगिन कर सकते हैं।

UP निवेश मित्र पोर्टल की कार्य प्रक्रिया

कोई भी कार्य करने से पहले हमें उसके बारे में थोड़ा बहुत ज्ञान होना आवश्यक है। किसी पोर्टल पर कार्य करने की प्रक्रिया क्या होती है, कैसे पोर्टल कार्य करता है आदि जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं इसलिये सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें-

  • सबसे पहले आपको UP Nivesh Mitra की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जहाँ पर आपको पोर्टल पर रेजिस्टर्ड होना अनिवार्य है। पंजीकृत होने के बाद ही आप निवेश पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।
  • यदि आप एनओसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको संबंधित विभाग वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • सफल किये गए आवेदन के पश्चात आपको एप्लिकेशन ट्रैकिंग आईडी प्राप्त होगी।
  • इसी ट्रैकिंग आईडी की मदद से आप अपने द्वारा किये गए आवेदन की प्रक्रिया की स्थिति का पता लगा पाएंगे।
  • इसके बाद संबंधित विभाग द्वारा आपके कारखाने या उद्योग का भौतिक रूप से निरीक्षण किया जाएगा। जब सभी मानक पूर्ण पाए जाएंगे तभी आपको एनओसी प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

इसी प्रकार सभी विभागों में यूपी निवेश मित्र पोर्टल की कार्य प्रक्रिया लागू होगी।

इन्वेस्टर लॉगिन करें

यहां हम आपको इन्वेस्टर लॉगिन करने की प्रक्रिया को बता रहे हैं जिसे आप फॉलो करके खुद से लॉगिन कर सकते हैं-

  • इन्वेस्टर लॉगिन करने का पहला कदम आपको निवेश मित्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद इन्वेस्टर लॉगिन विकल्प को देखकर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नया पेज ओपन होगा जहां आपको सर्च कैटेगरी को चुनना होगा। आप मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी में से कोई भी एक सर्च कैटेगरी का चयन कर सकते हैं।
  • नेक्स्ट चरण में आपको मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी तथा कैप्चा कोड सही से भरना होगा। इसके बाद Send OTP पर क्लिक करना होगा।
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जो आपको ओटीपी मांगने वाले ऑप्शन में दर्ज करनी होगी।
  • OTP भरने के बाद लॉगिन बटन पर क्लिक करके आप इन्वेस्टर लॉगिन हो जाएंगे।

यूपी निवेश मित्र पोर्टल के लाभ

वैसे तो जितने भी कार्य ऑनलाइन माध्यम से किये जा रहे हैं उनसे हमें बहुत ही अधिक लाभ हो रहा है। आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में समय की बहुत अधिक वैल्यू हो गयी है। ऑनलाइन वर्क करने से सबसे ज्यादा लाभ समय की बचत का ही होता है। यहां हम आपको UP NIVESH MITRA PORTAL से क्या क्या लाभ मिल रहे हैं, सभी की जानकारी दे रहे हैं-

  • यह पोर्टल यूपी राज्य के उद्यमियों या व्यापारियों के लिए सिंगल विंडो की तरह काम करता है अर्थात सभी कार्य/लाभ एक ही पोर्टल पर प्राप्त हो रहे हैं।
  • बात करें तो समय की बहुत बचत हो रही है। कही भी आना जाना नही करना पड़ रहा है। सभी कार्य घर बैठे ही हो रहे हैं।
  • इस पोर्टल में माध्यम से सरकारी विभागों से सम्बंधित आदेश, महत्वपूर्ण जानकारी तथा प्रक्रिया प्रवाह की जानकारी प्राप्त होती है।
  • निवेश मित्र के माध्यम से आप आवेदन की प्रोसेसिंग फीस का भुगतान कर सकते हैं।
  • इस पोर्टल पर आपको महत्वपूर्ण प्रमाण पत्र जैसे एनओसी, लाइसेंस दिए जाएंगे।
  • आपके दस्तावेजों का सत्यापन तृतीय पक्ष द्वारा ऑनलाइन ही किया जाएगा। सब कुछ सही मिलने पर आप डिजिटल हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र ऑनलाइन ही डाउनलोड कर सकते हैं।
  • यह पोर्टल उत्तर प्रदेश राज्य के 20 सरकारी विभागों की लगभग 70 सेवाओं का लाभ ऑनलाइन देता है, सेवाओं का विस्तार अभी और किया जाएगा। जिसे किसी भी आवेदक/निवेशक को किसी भी प्रकार की समस्या न हो।
  • उत्तर प्रदेश निवेश मित्र पोर्टल पर आपके द्वारा किए गए आवेदन की स्थिति को ट्रैक किया जा सकता है।
यूपी निवेश मित्र क्या है: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन @niveshmitra.up.nic.in । यूपी निवेश मित्र पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top